Hanuman Ji bhog, prashad offerings

10 प्रशाद जो हनुमान जी को प्रिय हैं ? Offerings to HanumanJi

Spread Hinduism

हनुमान जी की प्रिय वस्तुये।  हम सभी हनुमान भक्त सदा यही सोचते रहते हैं के कैसे  हनुमानजी को खुश करें। संकट मोचन  हनुमान हमारे सभी कष्ट हर लेते हैं. 

क्या हमें कभी हनुमान जी की प्रिय वस्तुये उन्हें अर्पित नहीं करनी चाहियें? 

आइये जानते हैं क्या हैं हनुमानजी को प्रिय –

Offerings, Bhog and Prashad which is favorite of Lord Hanuman. Lets check each one of the same one by one. COMMENT AND LET US KNOW IF YOU KNOW SOME THING ELSE.

Don’t forget to save this page in your Mobile and Share with your friends and family.

Translate

हनुमान जी भोग, प्रशाद, अर्पण पूजा सामग्री -

what to offer lord Hanuman, Prashad, Bhog

Pan / Beltel Leaf / पान –

बीड़ा मतलब पान- लेकिन एक कहावत है -‘बीड़ा उठाना’ – अर्थात कोई महत्वपूर्ण कार्य का उत्तरदायित्व अपने ऊपर लेना। अपने जीवन का संकट और उसकी जिम्मेदारी हनुमानजी को सौंप दें। इसके लिए आप मंगलवार के दिन किसी मंदिर में पूजा-पाठ करने के बाद उन्हें पान का बीड़ा अर्पित करें। रसीला बनारसी पान सर्व श्रेष्ट माना जाता है.

Share on FB, Whatsapp

what to offer lord Hanuman, Prashad, Bhog

Jaggery Roasted Gram / गुड़ चना  –

हनुमानजी को प्रिय है गुड़ और चने का प्रसाद। गुड़ चना आप सिर्फ गुड़ और चना ही चढ़ाकर हनुमानजी को प्रसन्न कर सकते हैं। हर मंगलवार और शनिवार को हनुमानजी को गुड़ और चने का भोग लगाएं। इससे आपकी सभी परेशानियां दूर हो जाएंगी। 

Share on FB, Whatsapp

हनुमान जी को इमरती का प्रशाद

Imarti / इमरती   –

जी हाँ – इमरती का भोग लगाने से हनुमान जी अत्यंत प्रसन्न होते हैं। आपकी जो भी मनोकामनाएं हैं, वे पूर्ण हो जाएंगी। बस, मंगलवार या किसी भी दिन हनुमानजी को इमरती चढ़ा आएं। इमरती हनुमानजी को प्रिय है। 

Share on FB, Whatsapp

Laddu / लड्‍डू   –

मगध के / केसरिया बूंदी लड्‍डू / बेसन के लड्डू और मलाई-मिश्री के लड्‍डू आप हनुमान जी को भेंट कर सकते हैं।  इसमें बेसन के लड्‍डू उन्हें खास पसंद हैं। ऐसा माना जाता है की लड्डू चढ़ाने से हनुमानजी भक्तों से प्रसन्न होकर उन्हें मनचाहा वरदान देते हैं तथा कुंडली अनुसार पापी ग्रह भी काबू में रहते हैं।

Share on FB, Whatsapp

हनुमान जी का प्रिय केसर भात

Kesar Bhaat  / केसर भात   –

उज्जैन में हनुमानजी को और मंगलनाथ पर केसर-भात का भोग लगाया जाता है। केसर भात अर्पित करके मंगल की शांति होती है। केसर-भात के भोग से हनुमानजी बहुत जल्द प्रसन्न होते हैं। आप 5 मंगलवार हनुमानजी को यह केसर भात चढ़ा कर मनचाहा वरदान मांग सकते हैं। 

Share on FB, Whatsapp

Locket of Lord Hanuman available with home delivery for those who read Hanuman Chalisa
Locket of Lord Hanuman available with home delivery for those who read Hanuman Chalisa
Hanuman ji ka rot mithi roti

Sweet Roti/ रोट या मीठा रोटी   –

सभी प्रशाद अगर स्वयं बनाये तो और अच्छा है। गेहूं के आटे में गुड़, इलायची, नारियल का बूरा, घी, दूध आदि मिलाकर रोट बनाया जाता है। हनुमानजी को मंगलवार के दिन रोट या मीठा रोटी का भोग बहुत ही शुभ माना गया है और मनवांछित फल मिलता है।आप इसे सेंककर रोटी जैसा बनाकर या पूरियों की तरह तलकर इसका भोग लगाते हैं। मीठी रोटी या रोट हनुमानजी को बहुत प्रिय है।

Hanuman Ji ka chola

Chola /  चोला    –

यहाँ से मंगाए घर बैठे हनुमान जी का चोला

 प्रतिदिन हनुमान चालीसा पढ़ते हुए कम से कम 3 माह में 1 बार चोला चढ़ाते रहने से व्यक्ति के जीवन में किसी भी प्रकार का संकट नहीं आता है। और अगर कोई संकट है तो वह मिट जाता है। सिन्दूर और चमेली के तेल का दीपक जलाकर हनुमानजी को लाल लंगोट अर्पित करें। भूत प्रेत विघ्न बढ़ा कोर्ट केस आदि हर समस्या का समाधान।

जनेऊ

Janeu / जनेऊ

हनुमानजी अपने कांधे पर जनेऊ धारण करते है। दुर्भाग्य से मुक्ति हेतु हनुमानजी को मंगलवार को जनेऊ चढ़ाई जाती है। जनेऊ को यज्ञोपवीत भी कहते हैं।

यहाँ से मंगाए घर बैठे “जनेऊ “

Share on FB, Whatsapp

इसके इत्यादि नीचे दे गयी वस्तुएँ भी आपको चढ़ानी चाहिये –
 
  • तुलसी की माला 
  • लाल एवं पीले पुष्प 
  • लाल चन्दन एवं केसर 
ये सभी उपरोक्त वस्तुए हनुमान जी को अत्यंत प्रिये हैं और निश्चित ही आपकी श्रद्धा पूर्वक भेंट हनुमान जी को प्रसन्न करेगी।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.